Thursday , November 21 2019
Breaking News
Home / खेल जगत / कमिश्नर श्री दिलीप वासनीकर ने संभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश – कहा स्वाइन फ्लू की आशंका को देखते हुए पूरे समय अलर्ट में रहे स्वास्थ्य विभाग,

कमिश्नर श्री दिलीप वासनीकर ने संभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश – कहा स्वाइन फ्लू की आशंका को देखते हुए पूरे समय अलर्ट में रहे स्वास्थ्य विभाग,

दुर्ग, 15 अक्टूबर 2019/ नगरीय निकायों में नागरिक सुविधाएं बढ़ाने शासन ने इन निकायों को अतिरिक्त राशि प्रदान की है, जो इनके खातों में पहुंच गई है। इससे बुनियादी सुविधा एवं अधोसंरचना उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर सकें ताकि नागरिक जीवन और भी सुविधापूर्ण हो सके। लोगों को अधिकतम यातायात सुविधाएं प्रदान करने रोटेशन आधार पर बसों को चलाएं ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो। यह निर्देश संभागायुक्त श्री दिलीप वासनीकर ने संभागीय स्तर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि हाइवे में एवं अन्य प्रमुख सड़कों पर मवेशी न बैठ सकें, इसके लिए निगम अमला पूरी तरह अलर्ट रहे तथा इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करे। रेडियम पट्टी जैसे उपाय भी करें ताकि रात के वक्त इन्हें चिन्हांकित किया जा सके और दुर्घटना टाली जा सके। कमिश्नर ने कहा कि शहरों में डागबाइट के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस दिशा में भी निगम अमला निरंतर मानिटरिंग करें ताकि ऐसे मामलों की संख्या न्यूनतम रहे।
त्योहारों को देखते अलर्ट रहें-
कमिश्नर ने कहा कि दीपावली को देखते हुए बड़ी संख्या में नकली खोवा खपाये जाने की आशंका होगी। इसे देखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन को सतत रूप से स्टेशन एवं आसपास के इलाकों में निगरानी रखनी होगी। सैंपल इकट्ठे करने होंगे तथा इनकी चेकिंग के पश्चात उपयुक्त कार्रवाई करनी होगी। बैठक में आए अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में सघन चेकिंग की गई और 35 सैंपल इकट्ठे किए गए हैं। साथ ही साफ-सफाई भी जांची गई है। स्टेशन से आने वाले खोवे एवं अन्य सामग्री पर सतत नजर रखी जा रही है। कमिश्नर ने कहा कि एक बड़ी समस्या किशोरों में प्रतिबंधात्मक दवाओं को लेने की है। इस संबंध में ड्रग इंस्पेक्टर की अहम भूमिका होती है। वे नियमित रूप से चेकिंग करें और इसका प्रतिवेदन संभागायुक्त कार्यालय में उपलब्ध कराएं।
रनिंग वाटर स्कीम की प्रगति भी जानी कमिश्नर ने-
कमिश्नर ने कहा कि पीएचई विभाग एवं पंचायत विभाग के अधिकारी यह देखें कि हैंडपंप के किनारे कहीं अपशिष्ट पदार्थों का भंडारण तो नहीं हो रहा है। इसकी सतत मानिटरिंग होती रहे। कई बार ऐसी जगहों में पाइपलाइन लीकेज हो जाने से पूरी तरह पानी प्रदूषित हो जाता है और पूरा गांव डायरिया से पीड़ित हो जाता है। पीएचई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अहिवारा से ऐसी रिपोर्ट मिली थी जिसके तुरंत बाद पाइपलाइन दुरूस्त करा दी गई। कमिश्नर ने नियमित रूप से ओवरहैड टंकियों की साफ-सफाई के निर्देश भी दिए। पीएचई विभाग के अधिकारियों से उन्होंने रनिंग वाटर स्कीम की प्रगति की जानकारी भी ली। स्कूलों और आंगनबाड़ियों में इस योजना के अंतर्गत ओवरहैड टंकियां बनाई जानी हैं ताकि बच्चों को रनिंग वाटर मिल सके।
पूछा कि गांधी जयंती को आरंभ की गई योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए किया कैसा नवाचार-
कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों से गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर आरंभ की गई योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की जानकारी ली। भिलाई नगर निगम कमिश्नर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने बताया कि शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के लागू होने के बाद 677 केस ओपीडी में आए हैं। यहां बीपी मीटर, ग्लूकोमीटर द्वारा जांच की सुविधा होती है। साथ ही गर्भवती माताओं की जांच एवं पंजीयन भी किया जा रहा है। नवाचार के संबंध में संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि हमने मुख्यमंत्री हाट बाजार स्वास्थ्य योजना में पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम को शामिल किया है। हाट बाजार में आए लोगों को हेल्थ कैंप एवं इसके लाभों के संबंध में जानकारी मिल जाए एवं वहां पहुंचने के लिए इन्हें प्रेरित किया जा सके, इसके लिए यह किया गया है। कमिश्नर ने वार्ड आफिसों में आ रहे आवेदनों की प्रकृति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि यहां जितना गुणवत्तापूर्वक निराकरण होगा, उतना ही योजना का उद्देश्य सफल हो सकेगा और नागरिकों को बिना अधिक भटके अपना कार्य सहज रूप से कर पाने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कमिश्नरों से योजना की व्यापक मानिटरिंग करने के निर्दश दिए। इसी तरह उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत बच्चों को दिए जा रहे एक्स्ट्रा सप्लीमेंट के संबंध में भी जानकारी ली और नियमित मानिटरिंग के निर्देश दिए। कमिश्नर नगर निगम ने बताया कि कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता राशन कार्ड वितरण के लिए ड्यूटी पर नहीं उपस्थित हुई हैं। इस पर संभागायुक्त ने कहा कि राशनकार्ड वितरण भी जनसुविधा से जुड़ा हुआ कार्यक्रम है। इसका प्रभावी क्रियान्यन सुनिश्चित किया जाए।

About rajendraadmin

Check Also

इंडोनेशिया ओपन: पीवी सिंधु ने तोड़ी चीन की दीवार, चेन को हराकर ली फाइनल में एंट्री

नई दिल्ली भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नमेंट के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *