Monday , December 9 2019
Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ / राष्ट्रबोध मौसम : छत्तीसगढ़ के तिल्दा में बारिश से 3 मकान गिरे, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी…..!!

राष्ट्रबोध मौसम : छत्तीसगढ़ के तिल्दा में बारिश से 3 मकान गिरे, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी…..!!

रायपुर – छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है। बालोद बाजार के तिल्दा में लगातार बारिश से तीन मकान गिर गए। उधर 4 महीने पहले ही करोड़ों की लागत से बने अंडर ब्रिज में पानी भर गया। तेज बारिश से छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा में रेड अलर्ट (अतिभारी बारिश) जारी किया गया है। एक दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश का पूर्वानुमान है। उधर रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी, महासमुंद जिलों में यलो अलर्ट (मध्यम से भारी बारिश) जारी किया गया। यहां पर एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य के बाकी जिलों में ऑरेंज अलर्ट (मध्यम बारिश) जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में मूसलाधार बारिश हुई। इससे बस्तर संभाग जलमग्न है तो सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग में भी अच्छी बारिश दर्ज हुई है। यह राहत की बारिश है, क्योंकि अभी तक किसान, सरकार और मौसम विभाग की निगाहें आसमान की ओर थीं कि कब मेहरबानी होगी। सोमवार को हुई बारिश से बस्तर में इंद्रावती खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी है, पुराना पुल डूब गया है।

ओडिशा भी पानी छोड़ रहा है, जिससे राज्य के कई क्षेत्र डूब क्षेत्र घोषित कर दिए गए हैं। लोगों को विस्थापित किया जा रहा है। वहीं रायपुर में 40 मिनट में 36 मिमी बारिश हुई, जबकि कुल 40.6 मिमी बारिश हुई है, जो सीजन में रिकॉर्ड है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने समूचे प्रदेश में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बस्तर संभाग जलमग्न : बस्तर संभाग के जगदलपुर जिले में 24 घंटे में इतनी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई। दरभा में 17.86, सुकमा में 16.43, बीजापुर में 19.0 सेंटीमीटर बारिश हुई है, जो सीजन में एक दिन में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है।

रायपुर का जगदलपुर से संपर्क टूटा स्कूल, कॉलेजों की छुट्टियां

बस्तर अंचल में बीते 36 घंटे से हो रही बारिश के कारण इंद्रावती समेत सभी प्रमुख नदी-नाले उफान पर हैं। राजधानी से जगदलपुर का तो बीजापुर जिले का पड़ोसी राज्यों तेलंगाना व महाराष्ट्र से संपर्क कट गया है। बीजापुर जिले के दर्जनों गांवों का संपर्क जिला तथा ब्लॉक मुख्यालयों से कट गया है। रायपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर परचनपाल के समीप रायकेरा नाले का पानी सड़क पर आ जाने के कारण आवागमन बंद है। जगदलपुर-केशलूर, दंतेवाड़ा-बीजापुर, सुकमा-कोंटा मार्ग भी नदी-नालों का पानी बढ़ने के कारण दिन में कई घंटे प्रभावित रहे। रायपुर मार्ग पर 11 बजे से रायकेरा नाले का पानी सड़क पर आ गया था। दोपहर तक बड़े वाहनों की आवाजाही चालू थी। शाम साढ़े चार बजे से बस-ट्रक का आवागमन अवरुद्ध रहा। जगदलपुर का संपर्क भी दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर से कुछ घंटे टूटा रहा।

स्कूल-कॉलेज की रहीं छुटि्टयां : बस्तर संभाग में बाढ़ के हालात के चलते संभागायुक्त अमृत खलखो ने सोमवार को स्कूल-कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया। मंगलवार को भी शैक्षणिक संस्थाओं में छुट्टी रहेगी। सुबह सीएम भूपेश बघेल ने फोन पर चर्चा कर कमिश्नर खलखो से बाढ़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने कहा।

About rajendraadmin

Check Also

विज्ञापन के माध्यम से झांसा

दुर्ग ।मामला मोहन नगर थाना क्षेत्र का है। शंकर नगर के जागृति चौक निवासी राहुल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *