Thursday , November 21 2019
Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ / त्यौहारी सीजन में सजग हुआ फूड सेफ्टी अमला टीम बनाकर पूरे दुर्ग जिले में छापामार कार्रवाई जारी

त्यौहारी सीजन में सजग हुआ फूड सेफ्टी अमला टीम बनाकर पूरे दुर्ग जिले में छापामार कार्रवाई जारी

दुर्ग, 15 अक्टूबर 2019/त्यौहारी सीजन को देखते हुए जिले में फूड सेफ्टी अमले की छापामार कार्रवाई लगातार जारी है। कलेक्टर श्री अंकित आनंद के निर्देश पर फूड सेफ्टी अधिकारी बीआर साहू ने जांच टीमों का गठन किया है जिसके द्वारा शहर से लेकर गांव तक मिठाई दुकानों, होटलों,डेयरी और डेली नीड्स की दुकानों में दूध, मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है। इसी कड़ी में खाद्य औषधि प्रशासन की टीम ने कृष्णा डेयरी मरोदा टैंक भिलाई से बड़ा पेड़ा ,इंदौर सेव भंडार रेलवे स्टेशन से मलाई, कच्चा पेड़ा, मनमोहन जलपान गृह जामगांव (आर) से कलाकंद का नमूना जब्त किया गया है। इन सभी खाद्य पदार्थों की जांच की जाएगी तथा अमानक पाए जाने पर मामला कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा
श्री साहू ने बताया कि जांच के दौरान किसी भी दुकान में काम करने वाले वर्करों का मेडिकल फिटनेस नहीं पाया गया। साथ ही इन सभी दुकानों में पेय जल की जांच रिपोर्ट भी मौजूद नहीं थी। इसके अलावा दुकानदारों द्वारा पेस्ट कंट्रोल भी नहीं करवाया गया। यह सभी कृत्य जो कि खाद्य सुरक्षा एक्ट 2006 का सीधे सीधे उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि सभी दुकानदारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि दी गई समय सीमा में सुधार नहीं आया तो उनकी दुकान बंद करने की कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत अमानक खाद्य पदार्थ के भंडारण, विक्रय, वितरण पर 5 लाख रुपए तक फाइन है। साथ ही पैकेट में जानकारी सही नही देने पर 3 लाख तक फाइन का प्रावधान है। श्री साहू ने बताया कि यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी ताकि आम नागरिकों को गैर मिलावटी दूध, मिठाई और खाद्य पदार्थ उपलब्ध हों। टीम में विभाग के खीरसागर पटेल, कंचन वर्मा, नारद कोमरे, अजय सिंह और पुष्पराज चैहान शामिल हैं।

About rajendraadmin

Check Also

विज्ञापन के माध्यम से झांसा

दुर्ग ।मामला मोहन नगर थाना क्षेत्र का है। शंकर नगर के जागृति चौक निवासी राहुल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *